«

»

Sep
12

अपण धरोहर अपण कोशिश: Tourist Place Dharchula (धारचूला)

धारचूला एक सुंदर शहर है जो उत्‍तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ जिले में भारत – नेपाल सीमा पर स्थित है। इस जगह का नाम हिंदी भाषा के दो शब्दों धार और चूला से मिलकर बना हुआ है जिनका अर्थ होता है धार यानि चोटी और चूला यानि स्टोव। यह शहर एक पहाड़ी क्षेत्र है जिसका आकार स्टोव के जैसा दिखता है इसी कारण इस शहर को धारचूला कहते हैं। यह शहर पिथौरागढ़ से 90 किमी. की दूरी पर स्थित है जो पहाड़ों से घिरा हुआ है। इस शहर के पश्चिम में बर्फ से ढ़की पश्चिमचुली चोटी स्थित है जो इस क्षेत्र को जौहर घाटी से अलग करती है। इस शहर में कुछ प्रमुख पर्यटन आकर्षण केंद्र हैं जिनमें मानसरोवर या मानस झील भी प्रसिद्ध नाम हैं।

मानसरोवर एक ताजे और मीठे पानी की झील है जो चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में स्थित है। इस झील का हिंदू और बौद्ध धर्म में महान आध्यात्मिक महत्व है। यह भी माना जाता है कि इस झील के पानी से मनुष्य के पाप धुल जाते हैं और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है। बौद्ध धर्म के लोग मानसरोवर झील के साथ अनावाताप्‍ता के नाम से जुड़े हुए हैं, उनके अनुसार, यह एक पौराणिक झील है जहां भगवान बुद्ध ने ध्यान लगाया था। इस झील के तट पर कुछ मठ भी स्थित हैं जिनमें से एक चिउ गोम्‍पा मठ है जो एक खड़ी पहाड़ी पर बना हुआ है।

इस झील को प्रमुख नदियों ब्रह्मपुत्र, करनाली, सिंधु और सतलज का स्रोत माना जाता है। पर्यटक यहां आकर रक्षास्थल झील भी देख सकते हैं जो मानसरोवर के पश्चिम में स्थित है। इसके अलावा, काली नदी में राफ्टिंग का मजा भी उठाया जा सकता है| काली नदी जो बाद में जाकर ग्रेटर हिमालय के कालापानी में समा जाती है। इस नदी पर चिरकला बांध बना हुआ है जो एक खूबसूरत झील और सुंदर पिकनिक स्‍पॉट से जुड़ा हुआ है। धारचूला आने वाले पर्यटक यहां आकर ॐ पर्वत, आदि कैलाश, भारत – नेपाल सीमा, भारत – चीन सीमा और नारायण आश्रम भी देख सकते हैं जो पास में ही स्थित है।

धारचूला की यात्रा करने के लिए गर्मी और मानसून का मौसम बिलकुल उचित नहीं है। धारचूला की सैर की इच्छा रखने वाले पर्यटक यहां सर्दियों के दौरान घूमने आएं| इस दौरान क्षेत्र की जलवायु अच्छी होती है।और यहां का मौसम आरामदायक रहता है।पर्यटक यहां तक आने के लिए पंतनगर हवाई अड्डे से कैब हॉयर कर सकते हैं। यह एयरबेस, दिल्ली के इंदिरा गाँधी अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे से नियमित उड़ानों के द्वारा जुड़ा है। धारचूला आने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन टनकपुर में है। पिथौरागढ़ से धारचूला के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कई बसें चलती हैं।

चित्र सौजन्य: गूगल

Copy Protected by Chetans WP-Copyprotect.