«

»

Oct
01

अपण धरोहर अपण कोशिश: Hill Station Abbott Mount (अब्बोट माउंट)

उत्तराखंड, उत्तर भारत में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत और शांत पर्यटन केंद्र है। इस जगह का शुमार देश की उन चुनिन्दा जगहों में है जो अपनी सुन्दरता के चलते दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। ‘देवताओं की भूमि’ के रूप में जाना जाने वाला उत्तराखंड अपने शांत वातावरण, मनमोहक दृश्यों और खूबसूरती के कारण पृथ्वी का स्वर्ग माना जाता है। इस खूबसूरत राज्य के उत्तर में जहाँ तिब्बत है वहीँ इसके पूरब में नेपाल देश है। जबकि इसके दक्षिण में उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिम में हिमाचल प्रदेश है। इस राज्य का मूल नाम उत्तरांचल था जिसे बदलकर जनवरी 2007 में उत्तराखंड कर दिया गया था। राज्य में कुल 13 जिलें हैं जिन्हें प्रमुख डिवीजनों, कुमाऊँ और गढ़वाल के आधार पर बांटा गया है।

चम्पावत भारत के उत्तराखंड राज्य का एक जिला है। इसका मुख्यालय चंपावत में है। उत्तराखंड का ऐतिहासिक जिला चंपावत अपने आकर्षक मंदिरों और खूबसूरत वास्तुशिल्प के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। पहाड़ों और मैदानों के बीच से होकर बहती नदियां अद्भुत छटा बिखेरती हैं। चंपावत में पर्यटकों को वह सब कुछ मिलता है जो वह एक पर्वतीय स्थान से चाहते हैं। वन्यजीवों से लेकर हरे-भरे मैदानों तक और ट्रैकिंग की सुविधा, सभी कुछ यहां पर उपलब्ध है और यही पर स्थित है चंपावत का एक खुबसूरत पर्यटन स्थल अब्बोट माउंट।

इस जगह का नामकरण एक ब्रिटिश व्यवसायी जॉन हारोल्ड अब्बोट के नाम पर किया गया था। यहां से बर्फ से ढके हिमालय पर्वत का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। इसकी पहाड़ियों पर 13 निजी बंगले हैं, जो ब्रिटिश शासन काल में बनाए गए थे। इनमें से एक बंगला शाहबलूत और देवदार के घने जंगलों के बीच स्थित है, जिसे 1914 में जॉन हारोल्ड अब्बोट ने बनवाया था।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस क्षेत्र में कई खेलों और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। अब्बोट माउंट पर तीन किमी की पैदल यात्रा करके आसानी से पहुंचा जा सकता है। अगर आप पैदल चलने से बचना चाहते हैं, तो यहां से 7 किमी दूर स्थित मोराराखान या लोहाघाट से सड़क मार्ग भी अपना सकते हैं। यहां आने वाले पर्यटक यहाँ पर फिशिंग और ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

कुमाऊं पूरे साल के दौरान कभी भी जाया जा सकता है। क्योंकि यहां का मौसम हमेशा खुशनुमा ही रहता है। उत्तराखंड के कई शहरों से कुमाऊं के लिए निजी एवं सरकारी बसें आसानी से मिल जाती हैं। कुमाऊं का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है। यह स्टेशन दिल्ली, लखनऊ और हावड़ा जैसे शहरों से सीधे जुड़ा हुआ है। पर्यटक काठागोदाम से कुमाऊं जाने के लिए रेलवे स्टेशन से कैब, टैक्सी या बस ले सकते हैं। कुमाऊं का सबसे जनदीकी एयरपोर्ट पंतनगर है, जो भारत के कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

चित्र सौजन्य: गूगल

Copy Protected by Chetans WP-Copyprotect.